धनोल्टी उत्तराखंड। Best Place to Visit in Dhanaulti hill station in Hindi 2021

Dhanaulti Uttarakhand, Places to Visit in Dhanaulti, देहरादून से धनोल्टी की दूरी। देहरादून से धनोल्टी की दूरी। धनोल्टी में क्या फेमस है। धनोल्टी उत्तराखंड में गर्मियों में घूमने लायक जगहें।

Dhanaulti दिल्ली और उत्तराखंड के अन्य शहरों के साथ निकटता के कारण एक लोकप्रिय शीतकालीन Tourist Place के रूप में उभर रहा है। यह अद्भुत Hill Station समुद्र तल से 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, और यहां से विशाल हिमालय की शृंखला का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। धनोल्टी उत्तराखंड में गर्मियों में घूमने लायक जगहें भी है, जहां का मौसम ग्रीष्म काल में बहुत सुहाना रहता है। और गर्मियों में आपको यहां जरूर जाना चाहिए।

Dhanaulti  उत्तराखंड के प्रमुख लोकप्रिय Hill Station जैसे मसूरी, चकराता, टिहरी, कनाटल, और चंबा के निकट स्थित है। यह पहाड़ी शहर रोडोडेंड्रोन, देवदार और ओक के ऊंचे जंगलों से घिरा हुआ है। सर्दियों के दौरान जनवरी – फ़रवरी माह में यहां भारी बर्फबारी होती है और बर्फ़बारी के बाद बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं।

Dhanaulti, देवदार, रोडोडेंड्रोन और ओक के घने, जंगलों के कारण यहाँ का वातावरण प्रदूषण मुफ्त एवं स्वच्छ है। लंबी लकड़ी की ढलान, बाहर की ओर आराम से, ठंडी हवा के झोंके, गर्म और मेहमाननवाज, सुंदर मौसम और बर्फ से ढके पहाड़ का शानदार दृश्य दिखाई देता है, यह छुट्टी के लिए एक आरामदायक एवं आदर्श पर्यटन स्थल है, धनोल्टी मसूरी-चंबा मार्ग पर स्थित, मसूरी से 24 किलोमीटर की दुरी पर है।  यहां रुकने के लिए, टूरिस्ट रेस्ट हाउस, फॉरेस्ट रेस्ट हाउस और एक-दो गेस्ट हाउस भी उपलब्ध हैं।

इन्हें भी पढ़े- मसूरी उत्तराखंड – पहाड़ों की रानी। 10 Best Place to Visit in Mussoorie – 2021

Tourist Places near to Dhanaulti Uttarakhand in Hindi

PLACEDISTANCE
MOSSOORIE24km
DEHRADUN45 km
CHAKRATA50km
TIHARI148km
NEW DELHI288km

इको पार्क धनोल्टी (Eco Park Dhanaulti in Hindi)

Dhanulti

यह धनोल्टी का मुख्य पर्यटन केंद्र है, जिसे धनोल्टी में इको पार्क प्रभागीय वन अधिकारी (DFO) और धनोल्टी के नागरिकों द्वारा निर्मित एक नव विकसित पार्क है, जिसमें मुख्यतः देवदार के पेड़ हैं। इसमें प्रवेश के लिए वयस्कों के लिए 15 रुपये और बच्चों के लिए 10 रुपये शुल्क के रूप में अदा करना होता है। मसूरी वन विभाग पर्यटकों को धनोल्टी के शांत परिदृश्यों का आनंद लेने के लिए इको-झोपड़ियां चला रहा है।

धनोल्टी के आस-पास अन्य पर्यटन स्थलों मै नई टिहरी, टाउनशिप, दशावतार मंदिर, देवगढ़ किला बरहीपानी और जोरांडा फॉल्स, और मटीला डैम आदि कहीं प्रमुख पर्यटक स्थल है। यहां पर कई साहसिक खेलों जैसे रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर क्रॉसिंग, हाइकिंग और ट्रेकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।यहां कैंपिंग की सुबिधा उपलब्ध है और पर्यटकों को ठहरने के साथ मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है।

धनोल्टी में बर्फ़बारी समय (Snow Fall Timing in Dhanaulti in Hindi) 

Dhanolti में नवम्बर  – फरवरी माह के मध्य न्यूनतम तापमान 0° C  से  नीचे चला जाता है, और अधिकतम तापमान 10 ° C से 12 ° C तक रहता है। इस दौरान यहां बारिश होने पर सीधे बर्फबारी (Snowfall)  ही होती है, और ऐसे में आप इस समय यहां जाते है तो पूरे दिन ठंड का अनुभव करेंगे। इस मौसम में यदि आप धनोल्टी की यात्रा करने का प्लान करते है तो आपको हल्के ऊनी कपड़ों को साथ ले जाने की सलाह दी जाती है।

इन्हें भी पढ़े – Dehradun 10 Most Places to Visit in Hindi

कैसे पहुंचा जाये (How to reach Dhanauti in Hindi)

हवाईजहाज से (By Air)

जॉली ग्रांट हवाई अड्डा, धनोल्टी का निकटतम हवाई अड्डा है, जो 83kms की दूरी पर स्थित है। जॉली ग्रांट हवाई अड्डा दैनिक उड़ानों के साथ दिल्ली से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। धनौल्टी जॉली ग्रांट हवाई अड्डे के साथ सड़कों मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।जॉली ग्रांट एयरपोर्ट से धनोल्टी के लिए टैक्सी आसानी से उपलब्ध हैं।

ट्रेन से (By Train)

Dhanaulti के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश और देहरादून में स्थित हैं। ऋषिकेश और देहरादून दोनों ही भारत के प्रमुख स्थलों के साथ रेलवे नेटवर्क द्वारा अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। ऋषिकेश और देहरादून के लिए ट्रेनें अक्सर होती हैं। Dhanolti देहरादून और ऋषिकेश के साथ सड़क  मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ऋषिकेश और देहरादून से धनोल्टी के लिए टैक्सी और बसें आसानी से उपलब्ध हैं। ऋषिकेश रेलवे स्टेशन धनोल्टी से 83 किलोमीटर और देहरादून धनोल्टी से 40 -45 किलोमीटर दूर स्थित है।

सड़क मार्ग से (By Bus)

Dhanaulti उत्तराखंड राज्य के प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। धनोल्टी मसूरी – चंबा रोड पर स्थित है। धनोल्टी पहुंचने का सबसे अच्छा विकल्प सड़क मार्ग से वाया मसूरी है, जो देहरादून से लगभग 45 किमी की दूरी पर है। आप प्रावेट गाड़ी से जा सकते है और साथ ही यहां के लिए  देहरादून ऋषिकेश व टिहरी से टैक्सी, सामान्य  बसे और लक्जरी बसें भी उपलब्ध हैं।   धनोल्टी के लिए बसें और टैक्सी उत्तराखंड के प्रमुख स्थलों से आसानी से उपलब्ध हैं।

इन्हें भी पढ़े – मनसा देवी मंदिर हरिद्वार जहां हर वर्ष लाखों श्रद्धालु बृक्ष पर बांधते है मन्नत के लिए धागा।

GOOGLE MAP OF DHANAULTI UTTARAKHAND

धनौल्टी कहाँ स्थित है।

धनौल्टी उत्तराखंड में स्थित है।

धनौल्टी क्यों प्रसिद्ध है।

धनौल्टी एक हिल स्टेशन है। और मसूरी और देहरादून के पास में है। यहां पहुँचाना बेहद आसान है। यहीं कारण है की एक शांत व शुद्ध वातावरण वाला हिल स्टेशन देहरदून से इतना पास होने के कारण और पर्यटकों को पहुँचने में दिक्कत का सामना भी नहीं करना पड़ता है।

error: Content is protected !!